कोरोना का नया वेरिएंट बना चिंता का विषय, केंद्र ने राज्यों को दी डिंटेस्टिंग और स्क्रीनिंग की सलाह

Spread the love

दुनिया के कुछ देशों में कोरोना का नया वैरिएंट सामने आया है जिसे देखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सतर्क रहने की हिदायत दी है. विदेश में कोरोना के नए वेरिएंट B.1.1529 के मिलने के बाद मंत्रालय ने यह कदम उठाया है. इस वेरिएंट के मामले बोस्तवाना, दक्ष‍िण अफ्रीका और हांगकांग से रिपोर्ट हुए हैं. मंत्रालय ने कहा है कि विदेशों से आने वाले लोगों की टेस्टिंग सघन तरीके से की जाए और अगर उनमें से कोई ट्रैवलर पॉजिटिव निकल रहा हो तो उसका सैंपल INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग लेबोरेटरी को भेजा जाए.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग से आने-जाने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कठोर स्क्रीनिंग और टेस्टिंग शुरू करने का निर्देश दिया है. इन देशों में नए कोरोनोवायरस वेरिएंट B.1.1529 के कई मामले सामने आए हैं. इसके काफी म्यूटेंट होने की जानकारी मिली है. नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (NCDC) ने इसकी वैश्विक उपस्थिति की बात करते हुए इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न कहा है. साथ ही कहा है कि भारत को सख्त निगरानी रखने की जरूरत है.

अब NCDC के मुताबिक बोत्सवाना (3 मामले), दक्षिण अफ्रीका (6 मामले) और हांगकांग (1 मामले) में सीओवीआईडी ​​​​-19 वेरिएंट 8.1.1529 के मामले दर्ज किए गए हैं. इस वेरिएंट के काफी म्यूटेंट होने की आशंका भी जाहिर की गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि हाल ही में वीजा प्रतिबंधों में छूट और अंतरराष्ट्रीय यात्रा शुरू करने को ध्यान में रखते हुए इसका देश के सार्वजनिक स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ सकता है.

 558 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *