Electric कार खरीदने वालों को ये बैंक दे रहे स्पेशल ऑफर

Spread the love

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती हुई कीमतों से आम आदमी की जेब ढीली हो रही है. ऐसे में अब सरकार पेट्रोल-डीजल की निर्भरता खत्म करने के लिए पूरी तरह लामबंद है. जिसके चलते कई सरकारी और गैर सरकारी बैंक लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन खऱीदने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. कई बैंकों ने इलेक्ट्रिक वाहन के लिए लोन पर स्पेशल छूट भी देने का प्रावधान किया है. ये बैंक विज्ञापन के माध्यम से ग्राहकों को लुभा रहे हैं. पेट्रोल-डीजल की तुलना में सस्ता होने के बावजूद ये वाहन पॅाल्यूशन फ्री भी हैं. इसलिए सरकार इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियो को ज्यादा से ज्यादा उत्पादन के लिए भी प्रोत्साहित कर रही है. अभी तक इलेक्ट्रिक वाहनों पर लंबी वेटिंग के चलते इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों से उत्पादन बढ़ाने के लिए केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी बात कर चुके हैं.

ये बैंक दे रहे लोन और छूट

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों को इलेक्ट्रिक वाहन पर लोन पर कई आकर्षक ऑफर्स दे रहा है. बैंक ग्राहकों को गाड़ी की ऑन रोड प्राइस पर करीब 90 प्रतिशत तक लोन दे रहा है. इस लोन पर ब्याज दर 7.05 प्रतिशत से लेकर 7.75 प्रतिशत तक रहेगा. वहीं यूनियन बैंक इलेक्ट्रिक वाहन पर 10 लाख तक का लोन दे रहा है. फोर-व्हीलर का लोन 84 महीने और टू-व्हीलर का लोन आप 36 महीने में लौटा सकते हैं.

इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद पर मिलने वाले लाभ

इनकम टैक्स रूल्स के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति इलेक्ट्रिक वाहन खरीदता है तो उसे इनकम टैक्स की धारा 80EEB के तहत 1.5 लाख रुपये की छूट का लाभ मिलेगा. यह छूट 80C के तहत मिलने वाली छूट से अलग है. यह छूट आपको दो टू-व्हीलर और चार-व्हीलर पर मिलेगा. इसके साथ ही कुछ राज्यों में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए गाड़ी के रजिस्ट्रेशन फीस और रोड टैक्स को भी माफ करने का फैसला लिया है. नितिन गडकरी कई कार्यक्रम में कह चुके हैं कि बहुत जल्द केन्द्र सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी का प्रावधान लागू करने वाली है. हालाकि अभी तक इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. वहीं दिल्ली व कई राज्य अपने-अपने राज्य में 5 प्रतिशत तक की छूट इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने में नियम बना चुके हैं.

 

 354 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *