कल से बदल रहे हैं ये नियम, आपकी जेब पर डालेंगे सीधा असर

Spread the love

हर नए महीने की पहली तारीख को कुछ नए नियम लागू होते हैं या फिर पुराने नियमों में कुछ बदलाव के साथ लागू होते हैं. इस बार भी 1 दिसंबर से कई ऐसे बदलाव होंगे, जो सीधे आपकी जेब पर असर डालेंगे. ये नए नियम आपकी रोजमर्रा की जिंदगी को प्रभावित करेंगे. जानिए एक दिसंबर से होने वाले ऐसे  महत्वपूर्ण बदलावों के बारे मेंः

लाइफ सर्टिफिकेट

अगर आप भी पेंशनर्स की केटेगरी में आते हैं तो आपके पास 2 दिन का समय बचा है. पेंशनर्स आज या कल इन दो दिनों में अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा दें, वरना 1 दिसंबर से आपको पेंशन मिलना बंद हो जाएगी.

गैस सिलेंडर के दाम

गैस सिलेंडर सस्ता हो सकता है. इसकी वजह अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमीक्रोन मिलने के बाद कच्चे तेल के दाम में बड़ी गिरावट आई है. सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दाम की समीक्षा करती हैं. ऐसे में 1 दिसंबर को LPG सिलेंडर सस्ता हो सकता है.

केंद्र सरकार रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी फिर से बहाल कर सकती है. गैस एजेंसी संचालकों को रसोई गैस पर 200 रुपये तक की सब्सिडी दिए जाने के संकेत मिले हैं.

महंगी हो जाएगी SBI क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग

अगर आप SBI क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो 1 दिसंबर से एसबीआई के क्रेडिट कार्ड से EMI पर शॉपिंग महंगी हो जाएगी एसबीआई कार्ड इस्तेमाल करने पर अभी सिर्फ ब्याज देना होता था लेकिन 1 दिसंबर से प्रोसेसिंग फीस भी देनी होगी.

अब 2 रुपये में मिलेगी माचिस की डिब्बी

माचिस की डिब्बी महंगी हो जाएगी. करीब 14 साल तक 1 रुपये में मिलने वाली माचिस की डिब्बी 1 दिसंबर से 2 रुपये में मिलेगी. इससे पहले साल 2007 में माचिस की डिब्बी का दाम 50 पैसे से 1 रुपये किया गया था.

UAN-आधार लिकिंग

अगर आपने अभी तक अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) आधार कार्ड के साथ लिंक नहीं किया है तो यह काम बुधवार (30 नवंबर) तक निपटा लें. वरना 1 दिसंबर से आपको कई परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं. 1 दिसंबर 2021 से कंपनियों को सिर्फ उन्हीं कर्माचारियों के ECR (इलेक्ट्रॉनिक चालान कम रिटर्न) फाइल करने को कहा गया है जिनका UAN और Aadhar linking वैरिफाई हो चुकी है. जो कर्मचारी कल तक ये लिंक फाइल नहीं कर पाएंगे वह ECR भी फाइल नहीं कर पाएंगे.

होम लोन ऑफर

फेस्टिव सीजन के दौरान अधिकतर बैंक होम लोन के अलग-अलग ऑफर दिये थे जिसमें प्रोसेसिंग फीस में माफी और कम ब्याज दर आदि शामिल है. ज्यादातर बैंकों के ऑफर 31 दिसंबर को खत्म हो रहे हैं लेकिन LIC हाउसिंग फाइनेंस का ऑफर 30 नवंबर तक खत्म हो रहा है.

 

 292 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.