आजादी के अमृत महोत्सव पर इस राज्य को मिलेगा वंदे भारत ट्रेन का तोहफा

Spread the love

रेलवे विभाग की ओर से वंदे भारत ट्रेन तेलंगाना में चलाई जाने की योजना तैयार की गई है। बता दें कि हवाई यात्रा जैसी सुविधाओं से लैस यह तीसरी ट्रेन है जो कि अब तेलंगाना में पटरी पर दौड़ती नजर आएगी।

जानकारी के मुताबिक यह ट्रेन ICF चेन्नई में बनाई जा रही है। इसका ट्रायल अगले महीने यानी कि अगस्त के मध्य में शुरू किया जाएगा। इससे पहले नई दिल्ली से वाराणसी और नई दिल्ली से कटरा के मध्य दो वंदे भारत ट्रेन चल रही है। नई वंदे भारत ट्रेन को अधिक सुविधाजनक बनाया जा रहा है।

तेलंगाना में वंदे भारत ट्रेन चलाई जाने से व्यापार को नए आयाम मिलने की उम्मीद जाहिर की जा रही है। वंदे भारत ट्रेन को 180 प्रति किलो घंटा की रफ्तार से चलाया जाएगा। दो से तीन परीक्षणों की सफलता के बाद ही वंदे भारत ट्रेन को वाणिज्य संचालन के लिए मंजूरी दी जा सकती है।

विभाग के मुताबिक 15 अगस्त तक 75 वंदे भारत ट्रेन को चलाया जाएगा। फिलहाल चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में इसका स्टैटिक ट्रायल होगा। इसके बाद ही इसे ट्रायल के लिए पटरी पर उतारा जाएगा। माना जा रहा है कि दिवाली के आसपास इस ट्रेन की शुरुआत कर दी जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक अगली वंदे भारत ट्रेन दक्षिण भारत को दी जाएगी। जिसमें तेलंगाना का नंबर सबसे ऊपर है। इसके बाद भारत के अलग-अलग इलाकों में नई ट्रेनों को चलाया जाएगा।

वंदे भारत ट्रेनें शताब्दी ट्रेनों को रिप्लेस करने के लिए तैयार की जा रही है। यानी कि यह इंटरसिटी ट्रेन ए होगी। जोकि दो शहरों के बीच चलाई जाएंगी। आईसीएफ की हर महीने 6 से 7 वंदे भारत ट्रेन की उत्पादन क्षमता है। हालांकि इस संख्या को बढ़ाकर 10 किए जाने का प्रयास किया जा रहा है।

 310 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *