इस एयरपोर्ट के पिक अप जोन में बंद हुई UBER की एंट्री, जानिए वजह

Spread the love

कोलकाता हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद यात्रियों को uber प्लेटफार्म पर कैब ड्राइवरों की वजह से खासी दिक्कतों को झेलना पड़ रहा है। हालांकि इसका मुख्य कारण उबर कैब का कोलकाता एयरपोर्ट अथॉरिटी के साथ अनुबंध का समाप्त होना है। इसी कारण ड्राइवरों को मात्र 3 मिनट के भीतर पिकअप जॉन से यात्रियों को लेकर निकलना पड़ रहा है। यही वजह है कि यात्रियों को परेशानियां झेलनी पड़ रही है।

बता दें कि कोलकाता हवाई अड्डे पर लाइसेंस धारी एप कैब सेवा प्रोवाइडर के रूप में उबर का कॉन्ट्रैक्ट एक्सपायर हो गया है। इसी की वजह से उबर कैब अब कोलकाता एयरपोर्ट के पिकअप जोन में अधिक देर तक रुक नहीं सकती।

ड्राइवरों को देने पड़ रहे एक्स्ट्रा ₹60

उबर ड्राइवर के मुताबिक यदि वह हवाई अड्डे में एंट्री करने के 3 मिनट के भीतर एयरपोर्ट से बाहर नहीं निकलते हैं तो उन्हें दोबारा एंट्री करने के लिए ₹60 एक्स्ट्रा देने पड़ते हैं। जबकि इस संबंध में एयरपोर्ट के एक असिस्टेंट मैनेजर ने उबर को ई-मेल भेजा है। जिसमें उबर को सूचित किया गया है कि मैसर्स उबर इंडिया सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड एएआई एमएससीबीआईए में कैब एग्रीगेटर सेवा लाइसेंस धारी नहीं है और पिकअप जॉन के लिए कोई एक्सेस अधिकार नहीं है यह 14 जुलाई 2022 से प्रभावी किया जाएगा।

पीओआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने कहा की उबर का कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो गया है और उन्हें अनुबंध होने तक अन्य किसी भी कमर्शियल वाहन के रूप में माना जाएगा

बता दें कि पिकअप एप का अधिकार प्राप्त करने के लिए हर साल ऐप कैब एग्रीगेटर्स को निश्चित शुल्क का भुगतान कर एयरपोर्ट अथॉरिटी के साथ कॉन्ट्रैक्ट करना होता है। इस कॉन्ट्रैक्ट के तहत कंपनी के कैब हवाई अड्डे के अंदर पार्क किए जा सकते हैं और यात्रियों को भी पिकअप जॉन से लिया जा सकता है इसके लिए हर वर्ष कॉन्ट्रैक्ट किया जाना अनिवार्य है।

सूत्रों के मुताबिक उबर ने फरवरी में पुरानी नीति EOI के तहत नवीनीकरण के लिए आवेदन किया था। लेकिन जुलाई में पॉलिसी में बदलाव हो गया जिस कारण उबर का कॉन्ट्रैक्ट रद्द कर दिया गया। और उन्हें अब नई EOI नीति का पालन करते हुए फिर से आवेदन करना होगा हालांकि जब तक एग्रीगेटर कॉन्ट्रैक्ट को रिन्यू नहीं करते तब तक यात्रियों और ड्राइवरों को इसका भुगतान करना पड़ेगा।

 186 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *