UGC ने दी कोरोना गाइडलाइन्स के साथ उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने की सहमति

Spread the love

यूजीसी ने देश के उच्च शिक्षण संस्थान व विश्वविद्यालयों को छात्रों के लिए खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है. हालांकि विश्वविद्यालयों या कॉलेजों को खोलने से पहले शिक्षा मंत्रालय एवं स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तय की गई गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित करना होगा. यूजीसी द्वारा देश के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए है दिए गए इस निर्देश के मुताबिक मौजूदा हालात के मद्देनजर शिक्षण संस्थान रिओपनिंग और फिजिकल क्लासेस शुरू करने का निर्णय ले सकते हैं.

दिल्ली में 17 से शुरू हो जाएँगी ऑफलाइन क्लास

यूजीसी से अनुमति मिलने के बाद दिल्ली में स्थित तीनों बड़े केंद्रीय विश्वविद्यालय, दिल्ली यूनिवर्सिटी जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय और जामिया मिलिया इस्लामिया में रिओपनिंग शुरू होने जा रही है. दिल्ली विश्वविद्यालय 17 फरवरी से सभी कक्षाओं की ऑफलाइन क्लास शुरू करने जा रहा है. इसमें अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट दोनों पाठ्यक्रम शामिल है. वहीं जामिया दो चरणों विश्वविद्यालय मेरी ओपनिंग करने का निर्णय ले चुका है. इसके तहत पहले अंतिम वर्ष के रिसर्च स्टूडेंट के लिए कैंपस खोला जाएगा. यह रिओपनिंग अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगी.

दिल्ली के बाहर से आने वाले छात्रों को 3 दिन रहना होगा आइसोलेट

निर्देशों के मुताबिक 17 फरवरी से ऑफलाइन क्लास शुरू हो जाएंगी लेकिन दिल्ली के बाहर से आने वाले छात्रों को कक्षाओं में शामिल होने के लिए 17 फरवरी से पहले ही दिल्ली पहुंचना होगा. ऑफलाइन कक्षा में शामिल होने के इच्छुक इन छात्रों को दिल्ली पहुंचने के उपरांत 3 दिन आइसोलेशन में रहना होगा. इसके बाद ही वे ऑफलाइन कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं.

डीयू की परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी

डीयू में मार्च एवं अप्रैल महीने में होने वाली परीक्षाएं फिलहाल ऑनलाइन ली जाएंगी. यह ऑनलाइन परीक्षाएं ओपन बुक परीक्षा (ओबीई) मोड में ली जाएंगी. दिल्ली विश्वविद्यालय के डीन एग्जामिनेशन प्रोफेसर डीएस रावत ने इस विषय में आधिकारिक जानकारी देते हुए बताया कि परीक्षा के लिए कार्य समूह की सिफारिशों के आधार पर यह निर्णय लिया गया है.

 503 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *