WORLD HEART DAY: दिल के बारे में जानें 10 रोचक बातें

Spread the love

दिल शरीर का वह अंग होता है इसके बगैर इंसान जीवित ही नहीं रह सकता. दिल इंसान को पूरे शरीर में रक्त को पहुंचाता है अगर किसी व्यक्ति के दिल की नलियों में कुछ गड़बड़ हो जाए तो इंसान को हार्ट अटैक heart attack भी हो जाता है. यानी हम कर सकते हैं कि इंसान को जिंदा रहने के लिए दिल का रहना बहुत ही आवश्यक है.क्या आप जानते हैं जब गायकों का समूह एक साथ गाता है, तो उनके दिल धड़कने की गति भी समान हो जाती है? और ये कि आपका दिल दिन में एक लाख से अधिक बार धड़कता है. यह साल में 3.5 करोड़ बार और जीवन भर में करीब 2.5 अरब से अधिक बार धड़कता है.

आइये जानते हैं, शरीर में सबसे अधिक काम करने वाले मसल्स के बारे में कुछ रोचक तथ्य.

1. सीने की बाईं तरफ नहीं होता ये दिल

हम में से ज्यादातर लोगों को जब फिल्मी स्टाइल में प्यार का इजहार करना होता है, तब अपना दायां हाथ छाती की बायीं तरफ रखते हैं. वास्तव में हमें अपने हाथ को अपने सीने के बीच में रखना चाहिए क्योंकि हमारा दिल यहीं है. हमारा दिल छाती के बीच में है, दायें और बाएं फेफड़े के बीच में कहीं. हालांकि, यह हल्का सा बायीं तरफ झुका हुआ है.

2. रेड वाइन ब्लड प्रेशर कम और फैट बर्न करता है

रेड वाइन के चाहने वालों, खुश हो जाओ. मर्लो (ब्लैक वाइन का एक प्रकार) का एक गिलास एक घंटे जिम करने के बराबर है. यह खून के थक्के जमने को कम करता है, जिससे दिल की बीमारियों के खतरे कम हो जाते हैं. लेकिन इसमें सावधानी रखने की जरूरत है कि इसे कम मात्रा में ही लिया जाए. ये हफ्ते में सिर्फ 4 से 5 ग्लास तक लिया जा सकता है. इस तथ्य के बावजूद रेड वाइन एक एल्कोहॉलिक बेवरेज तो है ही, जो वास्तव में हमारे शरीर के लिए बहुत ठीक नहीं है.

3. 30 फीट तक खून की तेज धार फेंक सकता है दिल

यह जितना लगता है, उतना ही सच है. आपके पैरों की उंगलियों से लेकर दिमाग तक खून पहुंचाने का काम काफी प्रेशर वाला है, इसलिए आदमी के दिल को ये टास्क करने के लिए मजबूत रहना जरूरी है. लेकिन 30 फीट डबल डेकर बस की ऊंचाई से भी दोगुनी है!

4. आपके दिल में अधिकतर पानी है!

ये आपके शरीर के अंदर एक समुद्र जैसा है! वास्तव में आपका दिल और यहां तक कि दिमाग का तीन-चौथाई हिस्सा पानी से बना है. लेकिन भगवान का शुक्र है कि ये वजन को जस्टिफाइ करता है.

5. दिल के लिए फायदेमंद है अच्छी सेक्स लाइफ

इससे आपका दिल तेजी से धड़कना शुरू कर देता और खून की रफ्तार बढ़ जाती है. लेकिन अभी यह कोई ऑफिशियल ओलंपिक इवेंट नहीं है. खैर, साल 2010 में अमेरिकी जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक स्टडी में पाया गया था कि जो व्यक्ति सप्ताह में कम से कम दो बार सेक्स करता है, उसे दिल की बीमारी होने का खतरा महीने में एक बार सेक्स करने वाले व्यक्ति की तुलना में कम होता है.

सेक्स का फायदा ये है कि यह दिल के लिए एक वर्कआउट की तरह है. एक अच्छी सेक्स लाइफ पुरुषों के लिंग में तनाव या कड़ापन नहीं होने की समस्या और महिलाओं में यौन अक्षमता को दूर करती है.

6.पुरुषों का दिल और महिलाओं का दिल दोनों में अंतर

पुरुषों का दिल जो होता है महिलाओं के दिल से वजन में भारी होता है पुरुषों का दिल का जो वजन होता है वह 300 ग्राम से लेकर साढे 300 ग्राम तक होता है जबकि महिलाओं का दिल का वजन 250 ग्राम से तीन 300 ग्राम होता है.

 7.जब दिल को ठेस लगती है, तो सच में चोटिल होता है दिल

नापसंदगी या अस्वीकृति न सिर्फ दिल तोड़ने वाली होती है, बल्कि ये हार्ट रेट में भी कमी लाती है. नीदरलैंड के वैज्ञानिकों ने यह साबित किया है कि निराशा महसूस होने के कारण कुछ समय या लंबे समय के लिए भी हार्ट रेट कम हो सकती है. रिजेक्शन फील हो जाने से मानसिक और शारीरिक प्रतिक्रियाएं भी जाहिर हो सकती हैं.

8. हां, टूटता भी है ये दिल (ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम)

ब्रेक-अप का दर्द सिर्फ आपके सिर में नहीं होता है. हालांकि, ब्रेक-अप रोलर कोस्टर नहीं है, लेकिन ऐसा लगता है कि आप रोलर कोस्टर के अंदर ही हैं.

कोई भी व्यक्ति जिसने वास्तव में दिल टूटने का अनुभव किया होगा, वह जानता है कि यह सिर्फ एक नाटकीय शब्द नहीं है. इसमें उदासी के साथ दर्द व असहजता महसूस होती है, लेकिन सामान्य तौर पर यह चिंताजनक नहीं होता है. ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम को स्ट्रेस कार्डियोमायोपैथी के रूप में भी जाना जाता है. इसमें अधिक दुखद स्थिति में हृदय की मांसपेशियां अचानक कमजोर हो जाती हैं. इसके लक्षण बिल्कुल हार्ट अटैक जैसे ही हैं. इसमें सांस लेने में तकलीफ, छाती में दर्द और ब्लड प्रेशर में कमी हो जाती है. जहां हार्ट अटैक में दिल स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो जाता है, वहीं ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम का प्रभाव अस्थायी होता है.

9.आंकड़ों के हिसाब से ज्यादा हार्ट अटैक किस दिन होता है

आंकड़ों के हिसाब से ज्यादा हार्ट अटैक सोमवार को सुबह 8:00 से 9:00 के बीच होता है माना जाता है कि रविवार को बहुत सारे लोग आराम करते आज सोमवार को काम का प्रेशर बढ़ जाता है इसका मुख्य कारण यही माना गया है और रिसर्च में भी यही दिखा है.

10.क्या दिल को काबू किया जा सकता है?

आप सुने होंगे कि योग से शरीर के सभी अंगो का नियंत्रण कर पाना संभव क्योंकि हमारे पूर्वजों ने हमें योग विद्या और ध्यान के माध्यम से अपने शरीर का हर एक अंग को नियंत्रण कर पाते थे परंतु यह कहीं नहीं लिखा है और कोई वैज्ञानिक प्रमाण भी नहीं है कि कोई भी व्यक्ति अपने दिल को नियंत्रण कर पाए या उसके द्वारा चल रहे कार्य को रोक पाए. आप चाहे सो रहे हैं या जाग रहे दिल के प्रक्रिया चलती रहती है.

 594 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.