ई-श्रम कार्ड के रजिस्ट्रेशन में आप दे सकते हैं अपना स्थाई पता, जानिए पूरा प्रोसेस

Spread the love

ई-श्रम पोर्टल भारत का पहला ऐसा पोर्टल है जिसमें प्रवासी मजदूर, कंस्ट्रक्शन वर्कर्स और प्लेटफॉर्म वर्कर्स आदि श्रमिकों का रिकॉर्ड रखा जाता है. लेकिन, ई-श्रम रजिस्ट्रेशन करते वक्त अगर आप अपना स्थाई पता दर्ज कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. अगर आपका वर्तमान पता और स्थाई पता एक है तो आपको वर्तमान पता समान है विकल्प के रूप में uncheck जरूर करें.

कौन कौन उठा सकते हैं लाभ

इस बात की जानकारी आईटी मंत्रालय ने दी है. सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक इस कार्ड का फायदा कोई भी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला इंसान उठा सकता है. इस कार्ड को बनवाने के लिए आवेदक की उम्र 16 से 59 साल होनी चाहिए. इस कार्ड का फायदा वह लोग नहीं उठा सकते हैं जो लोग ईपीएफओ (EPFO) या ईएसआईसी (ESIC) के सदस्य हैं.

कैसे करें आवेदन

इस कार्ड के जरिए सरकार पास असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों का रिकॉर्ड रहेगा. इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आप श्रम पोर्टल की वेबसाइट eshram.gov.in पर लॉगइन कर आवेदन करें. कार्ड बनवाने के लिए आपको income certificate जमा करना होगा. इसके अलावा आधार नंबर भी जमा करना जरूरी है. ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आप कॉमन सर्विस सेंटर या क्षेत्रीय कार्यालयों में जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

 495 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *